क्रिकेटः अजिंक्य की कप्तानी

ajinkya_captain_for_zimbabveभारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के चयनकर्ताओं ने अपने निर्णय से खेल जगत को हैरानी में डाल दिया। जिम्बॉब्वे जाने वाली टीम के लिए कप्तानी का दायित्व अजिंक्य रहाणे को दिया है। पिछले दिनों बांग्लादेश से तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की सीरीज 2-1 से हारने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बॉब्वे में तीन एकदिवसीय और दो ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलेगी। भारतीय टीम की कमान युवा अजिंक्य रहाणे के हाथों में है। भारत और जिम्बॉब्वे के बीच पहला एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मैच शुक्रवार 10 तारीख को हरारे में खेला जायेगा।

जिम्बॉब्वे रवाना होने से पहले अजिंक्य रहाणे ने चयनकर्ताआंे और बीसीसीआई को उन्हें कप्तान के रूप में नयी जिम्मेदारी देने के लिए धन्यवाद कहा। रहाणे ने कहा कि कप्तानी उनके लिए एक चुनौती की तरह है और वह पहले भी चुनौतियों का सामना करते रहे हैं।

अपनी बल्लेबाजी को लेकर रहाणे ने कहा कि इससे पहले भी वह जिम्बॉब्वे का दौरा कर चुके है। लेकिन टीम की रणनीति वो वहीं जाकर बनायेंगे। उन्होंने कहा कि वह हमेशा की तरह अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करेंगे। टीम को लेकर रहाणे ने कहा कि भारतीय टीम संतुलित है और वह जिम्बॉब्वे में जीतने की कोशिश करेगी।

नये नियमों की बात चलने पर उन्होंने कहा, ‘‘हम भी इन नियमों को लेकर उत्साहित हैं और पहले एकदिवसीय मैच का इंतजार कर रहे है। नये नियम बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए रोचक और चुनौतीपूर्ण है।’’

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में रहाणे टीम में सलामी बल्लेबाजी कर सकते हैं। इससे पहले मुंबई, भारत के लिए एकदिवसीय और राजस्थान के लिए आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबलों में सलामी बल्लेबाज के रूप में खेल चुके है। लेकिन जिम्बॉब्वे के खिलाफ किस नम्बर पर खेलेंगे इसका फैसला वहां जाने के बाद टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ से बात करने के बाद करेंगे।

रहाणे ने कहा कि हरभजन सिंह भारत के स्टार खिलाड़ी रह चुके है। ‘‘उन्होंने देश के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने मजबूती से टीम में वापसी की है, और वह अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे है। वह हमारी रणनीति का अहम हिस्सा होंगे।’’

रहाणे मुंबई की अंडर-19 टीम के ट्वेंटी-ट्वेंटी रणजी मुकाबलों में कप्तानी कर चुके हैं। हालांकि वह अधिक जीते नहीं लेकिन उसका अनुभव काम आयेगा।

जिम्बॉब्वे सीरीज में कई दिग्गजों को आराम दिया गया है।