एक भव्य फिल्म ‘बाहुबली’

bahubali_1पिछले शुक्रवार को रिलीज हुई फिल्म ‘बाहुबली’ का निर्देशन किया है, दक्षिण के मशहूर निर्देशक एसएस राजामौली ने और इसमें मुख्य भूमिकाएं निभायी हैं, प्रभास, राणा दगुबत्ती, नस्सर, तमन्ना भाटिया, अनुष्का शेट्टी और रामया ने।

इसके हिन्दी संस्करण का वितरण कर रहे हैं, करण जौहर। इस फिल्म को दो भागों में बनाया गया है और इसका दूसरा भाग 2016 में रिलीज होगा।

‘बाहुबली’ एक पीरियड फिल्म है और साथ ही इसे हिन्दुस्तानी सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म माना जा रहा है। इसमें कोई शक नहीं है कि यह फिल्म बहुत ही भव्य है, इसके स्पेशल इफेक्ट्स कमाल के हैं और आप इसका फिल्मांकन देखकर हैरान रह जायेंगे। कला निर्देशन, संगीत, एक्शन, फिल्मांकन इन सबकी जितनी तारीफ की जाये कम है।

सोहराब मोदी की फिल्म ‘सिकन्दर’ के बाद किसी फिल्म के युद्ध के दृश्य अच्छे बन पड़े हैं तो वह है ‘बाहुबली’। तकनीक ने इस फिल्म में दृश्यों को एक नया आयाम दिया है। फिल्म की कास्टिंग भी एक दम सटीक है और सभी का काम भी सराहनीय है सिवाय अनुष्का शेट्टी के जिनका मेकअप और अभिनय दोनों ही छाप नहीं छोड़ते।

इस फिल्म की दूसरी खामी है, इसका मध्यांतर से पहले का हिस्सा, जो काफी ढीला है। इसे देखने के दो नजरिये हैं। पहला यह कि हो सकता है निर्देशक ने स्क्रीन प्ले फिल्म के दो भागों के नजरिये से लिखवाया हो, जिसकी वजह से फिल्म के इस भाग का पहला हिस्सा सिर्फ किरदारों को जमाने में ही लग जाता है और दूसरा नजरिया यह कि निर्देशक को दक्षिण के दर्शकों को रिझाने के लिए थोड़ा हीरोइज्म भी रखना था, पर स्क्रीन प्ले को और कसा जा सकता थे। वैसे फिल्म देखते वक्त इसकी भव्यता के अलावा दर्शक का ध्यान शायद ही कहीं और जाये।

सूत्रों के अनुसार यह फिल्म 250 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुई है और भारत की अब तक की सबसे महंगी फ़िल्म है। अक्सर कहा जाता है कि फिल्म का 70 प्रतिशत बजट तो कलाकारों की फीस चुकाने में ही चला जाता है।इलेकिन यहां, लगता है पैसा फिल्म पर खर्च किया गया है। और, कंप्यूटर से बनाई गयी कई तस्वीरें तो लाजवाब हैं।

यह भी तय है कि फिल्म का सीक्वल 2016 में रिलीज होगा। लगता है कि फिल्म निर्माता पूरी तरह से आश्वस्त है कि दर्शक इस फिल्म को पसंद करेंगे और एक साल बाद भी सिनेमा हाल में खिंचे चले आयेंगे।