भारत ने सिरीज जीती

india_wins_series_agaist_zimbabveभारत ने हरारे में खेले गये दूसरे वनडे क्रिकेट मुकाबले में जिम्बाब्वे को 62 रन से हरा दिया है। जिम्बाब्वे को 50 ओवरों में जीत के लिए 272 रन बनाने थे, लेकिन उसकी पूरी टीम 49 ओवरों में 209 रन बनाकर आउट हो गयी। इससे पहले, भारत ने कप्तान आजिंक्य रहाणे (63) और मुरली विजय (72) की शानदार पारियों और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में 271 रन बनाये थे। इसके साथ ही भारत ने तीन वनडे मैचों की सिरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

मेजबान जिम्बाब्वे की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के तीन बल्लेबाज सिबांडा, मसकाजा और कप्तान चिग्युंबुरा नियमित अंतराल पर पैवेलियन चलते बने। जिम्बाब्वे के ये तीन विकेट 43 के स्कोर पर ही गिर गये थे। जिम्बाब्वे के ओर से चामू चिभाभा (72) और मुतुंबामी (32) ही कुछ हद तक विकेट पर डटे रहने का साहस जुटा सके।

लेकिन 32वें ओवर में चिभाभा के रन आउट होने के साथ ही जिम्बाब्वे के मुकाबले में लौटने की उम्मीदें धूमिल पड़ गयी। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक चार विकेट लिये।

टॉस जिम्बाब्वे ने जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी की दावत दी। भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 271 रन बनाये। कप्तान आजिंक्य रहाणे और मुरली विजय ने भारत को शानदार शुरुआत दी और दोनों ने पहले विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी की। जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत की यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले सौरभ गांगुली और सचिन तेंदुलकर के बीच 133 रनों की साझेदारी हुई थी।

रहाणे 26वें ओवर में चिभाभा की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गये। उन्होंने 83 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 63 रन बनाये। मुरली विजय ने 34वें ओवर में पैवेलियन का रुख किया। उन्होंने 95 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 72 रन बनाये। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले अंबाटी रायुडू का साथ देते हुए स्टुअर्ट बिन्नी ने इस मजबूत बुनियाद को कमजोर नहीं पड़ने दिया और दोनों ने तेजी से रन बनाये। रायुडू ने 41 रन और बिन्नी ने 16 गेंदों पर 25 रनों की तेज पारी खेली। जिम्बाब्वे की ओर से मदजिवा ने सबसे अधिक 4 विकेट लिये।