नावेद का पॉलीग्राफ टेस्ट होगा

नयी दिल्ली, 17 अगस्त। जम्मू कश्मीर के उधमपुर से पकड़े गये आतंकी मोहम्मद नावेद याकूब उर्फ उस्मान का मंगलवार को लाई डिटेक्टर टेस्ट होगा। दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट कोर्ट ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को नावेद का पॉलीग्राफी टेस्ट करवाने की इजाजत दे दी है। आतंकी नावेद की ब्रेन मैपिंग और नार्काे टेस्ट के लिए अदालत की मंजूरी लेने के इरादे से राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आज उसे कोर्ट में पेश किया था। कोर्ट में पेशी के लिए जम्मू-कश्मीर से विमान के जरिये दिल्ली लाया गया था। मंगलवार को 11 बजे आतंकी नावेद का पॉलीग्राफी टेस्ट होगा। नावेद के केस की अदालती कार्यवाही को कैमरे में रिकॉर्ड किया गया।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में पांच अगस्त की सुबह आतंकियों ने श्रीनगर जा रहे बीएसएफ के काफिले पर हमला कर दिया था। इस हादसे में दो जवान शहीद हो गये थे, जबकि 10 जवान घायल हो गये थे। सेना-पुलिस और आतंकियों के बीच करीब पांच घंटे चली मुठभेड में एक आतंकी को ढेर कर दिया गया था, जबकि एक को जिंदा पकड़ लिया गया।

पूछताछ के दौरान जिंदा पकड़े गये आतंकी नावेद ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से ताल्लुक होने की बात भी कबूल की। इस बीच, एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि नावेद पाकिस्तान लौटकर लश्कर-ए-तैयबा के उन लोगों को मारना चाहता है, जिन्होंने उसे फिदायीन हमला करने के लिए भारत भेजा था। नावेद से हुई पूछताछ में यह बात सामने आयी है कि बीएसएफ की बस पर हमले से पहले उसे सफेद टैबलेट खाने को कहा गया था। इससे उसका दिमागी संतुलन बिगड़ गया।