सानिया को राजीव गांधी खेल रत्न

saniya_gets_rajiv_ratnaनयी दिल्ली, 23 अगस्त। खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राजीव गांधी खेल-रत्न पुरस्कार से सानिया मिर्जा को सम्मानित किया। इसी मौके पर 16 खिलाड़ियों को अर्जुन-अवॉर्ड, 5 खिलाड़ियों को द्रोणाचार्य सम्मान और 3 खिलाड़ियों को ध्यानचंद पुरस्कार दिये गये। इस पुरस्कार के अंतर्गत सानिया को पदक, प्रमाण पत्र के साथ 7.50 लाख रुपये मिले।

महिला डबल्स में दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी भारत की सानिया मिर्जा से पहले टेनिस के जरिये यह कामयाबी 1996-97 में सिर्फ लिएंडर पेस ने हासिल की थी। सोमवार से यूएस ओपन शुरू हो रहा है लेकिन इसके वाबजूद सानिया यह पुरस्कार लेने खुद आयी।

इस बार खेल पुरस्कारों को लेकर सबसे कम विवाद हुए हैं। पुरस्कार समारोह से ठीक पहले पैरालिम्पियन-एथलीट एचएन गिरीश की याचिका पर कर्नाटक हाई कोर्ट ने सानिया मिर्जा के खेल रत्न पर सवाल खड़ा किया। विवादों के बाद भी सरकार ने पुरस्कार में कोई बदलाव करने न करने का फैसला किया।

सूत्रों के मुताबिक सरकार को गुरुवार को कर्नाटक हाई कोर्ट का नोटिस मिला है और उसके पास जवाब देने के लिए 15 दिन का समय है। सरकार ने सानिया को खेल रत्न देने का फैसला किया और बाद में कोर्ट में सभी सबूतों के साथ जवाब देगी।