अनजान को दिया किडनी का उपहार

luisएक महिला ने फेसबुक पर अपील पढ़कर एक अजनबी के लिए अपनी किडनी दान कर दी। जी हां, यह कारनामा दो बच्चों की मां ब्रिटेन की एक महिला ने किया है। स्टेसी हीवेट किडनी फेल्योर से जूझ रही थीं। उनके पिता ने फेसबुक पर एक मैसेज लिखा कि क्या कोई व्यक्ति मेरी बेटी की मदद करने के लिए अपनी किडनी दान करेगा।

इस मैसेज को पढ़ने के बाद लिंकनशायर की रहने वाली लुईस ड्रीवरी मदद करने के लिए आगे आयी। न्यूकैसल में फ्रीमैन हॉस्पिटल के इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रांसप्लांटेशन में किडनी का प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक कर दिया गया है। माना जा रहा है कि यह ब्रिटेन का पहला मामला है, जिसमें सोशल मीडिया ने अंगदान के लिए किसी व्यक्ति को प्रेरित किया है। तीन साल के बच्चे की मां स्ट्रेसी को गंभीर किडनी की बीमारी थी। इसके चलते वह काफी कमजोर हो गयी थी और उन्हें उम्रभर डायलिसिस पर रहना प़ड़ता।

स्ट्रेसी के माता-पिता इस स्थिति में नहीं थे कि वह अंगदान कर सकें। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए औसत वेटिंग टाइम करीब तीन साल है और स्ट्रेसी के माता-पिता को लगता था कि वह इतने लंबे समय तक इंतजार नहीं कर सकती। ऐसे में उनके पिता ने फेसबुक पर भावुक अपील की थी। इसके कुछ ही सेकंड के बाद उन्हें लुईस ने मैसेज भेज दिया। लुईस ने बताया कि मैं अपने पति निगेल के साथ बैठी थी। तभी हमने फेसबुक का मैसेज पढ़ा और फैसला किया कि यदि हम मदद सकेंगे, तो करेंगे। इसके बाद 13 महीनों के टेस्ट के बाद यह पता चल गया कि वह किडनी दान कर सकेंगी। लोग कह रहे थे कि मैं स्ट्रेसी की दोस्त या परिवार की सदस्य हूं। लेकिन यह जानकर वे हैरत में रह गये कि मैं स्ट्रेसी से मिली तक नहीं।