झारखण्डः पंचायत चुनावः कांटे की टक्कर

jharkhand_panchayat_elections_2015दूसरे चरण में 2.62 लाख मतदाता करेंगे 927 प्रत्याशियों का फैसला
13 नवम्बर, दुमका। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में 2 लाख 62 हजार 698 मतदाता 927 पदों पर मतदाताओ के भाग्य का फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में 2 लाख 62 हजार 698 मतदाताओ में महिला मतदाता की संख्या 1 लाख 29 हजार 439 तथा पुरुष मतदाता की संख्या 1 लाख 33 हजार 259 हैं। कुल 927 पदों के लिए होने वाले निर्वाचन में वार्ड सदस्य पद के लिए कुल 778 पद हैं जिसमें दुमका से 326 मसलिया से 249 तथा रानीश्वर से 203 वार्ड सदस्य चुने जायेंगे। मुखिया पद के लिए कुल 63 पदों में से दुमका से 25 मसलिया से 21 तथा रानीश्वर से 17 मुखिया चुने जायेंगे। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 78 पदों के लिए दुमका से 33, मसलिया से 25 तथा रानीष्वर से 20 सदस्य चुने जायेंगे। जिला परिषद् सदस्य पद के कुल 8 पदों के लिए दुमका से 3, मसलिया से 3, तथा रानीष्वर से 2 सदस्य निर्वाचित होंगे।

दूसरे चरण में नाम वापसी के बाद जिला परिषद् सदस्य पद के लिए कुल 85 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं, जिसमें दुमका से 49, मसलिया से 26 एवं रानीश्वर से 10 अभ्यर्थी मैदान में हैं। वहीं पंचायत समिति सदस्य लिए कुल 340 अभ्यर्थी में दुमका से 164, मसलिया से 107 एवं रानीश्वर से 69 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। मुखिया पद के लिए कुल 437 अभ्यर्थी में दुमका से 173, मसलिया से 160 एवं रानीश्वर से 104 अभ्यर्थी तथा प्रादेषिक निर्वाचन क्षेत्र (वार्ड सदस्य) पद के लिए कुल 1511 अभ्यर्थी में दुमका से 603, मसलिया से 410 एवं रानीश्वर से 498 अभ्यर्थी चुनाव लड़ेंगे। चुनाव कार्य के लिए स्कूलों व कालेजों का अधिग्रहण: त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के सफलतापूर्वक संचालन हेतु जिला दण्डाधिकारी के आदेशानुसार दुमका राजकीय पॉलिटेकनिक, जिला स्कूल, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय तथा संताल परगना महाविद्यालय को अधिग्रहित किया गया है। संताल परगना महाविद्यालय परिसर को 14 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक के लिए अधिग्रहित कर लिया गया है। चुनाव के दरम्यान प्रखंडों में ड्राय डे: जिले के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जिला के विभिन्न प्रखण्डों में प्रखंडवार मतदान की समाप्ति हेतु नियत समय के 48 घंटे पूर्व से लेकर मतदान समाप्ति के अगले दिन प्रातः 7 बजे की अवधि के लिए प्रखंडों में ड्राय डे (शुष्क दिवस) घोषित किया है।

चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारीः प्रत्याशियों ने किया नामांकन
मेदिनीनगर। तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया कल समाप्त हो गयी। इसके साथ ही चौथे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। चौथे चरण की नामांकन प्रक्रिया 14 नवम्बर से शुरू होगी जो 20 नवम्बर तक चलेगी। तीसरे चरण में आज यहां पांकी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न प्रखण्डों से 9 लोगों ने जिला परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन दाखिल किया। आज नामांकन दाखिल करने वालों में पांकी पश्चिमी से कविता सिंह और संगीता देवी पांकी मध्य से शीला देवी और श्वेतलका देवी, पांकी पूर्वी से मुस्लिम अंसारी और मंजू आईण्ड, तरहसी पूर्वी से संत कुमार सिंह और लालजी साव शामिल हैं। इसी प्रकार पांकी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों से चार लोगों ने मुखिया पद के लिए भी नामांकन दाखिल किया। इनमें केकरगढ़ पंचायत से आशा देवी, सत्यभामा देवी और रीता देवी, जबकि अम्बाबार पंचायत से रीता देवी और पगारखुर्द पंचायत से पूजा देवी शामिल हैं। तीसरे चरण के आखिरी दिन आज पांकी विधानसभा क्षेत्र से विभिन्न प्रखण्डों के लिए पंचायत समिति सदस्य के लिए 35 लोगों ने अपनी नामजदगी का दावा पेश किया।

इस प्रकार इस क्षेत्र से तीसरे चरण में पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 444 प्रत्याशी अबतक चुनाव मैदान में हैं। तीन दिन छुट्टी: चौथे चरण के पंचायत चुनाव की अधिसूचना कल जारी हो गयी। हालांकि नामांकन की प्रक्रिया 14 नवम्बर से शुरू होगी। इस दौरान तीन दिन नामांकन कार्य नहीं होंगे। चित्रगुप्त पूजा और भाईदूज को लेकर कल नामांकन कार्य नहीं होगा जबकि 15 को रविवार की छुट्टी है और 17 नवम्बर को छठ पूजा का अवकाश है।

पंचायत चुनाव में रिश्तेदार आमने-सामने
सरिया,: बदलते जमाने में जैसे-जैसे संयुक्त परिवार का विघटन हो रहा है। वैसे-वैसे एकल परिवार में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। परिणामस्वरूप लोगों में आपसी प्रतिस्पर्द्धा व राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता बढ़ती जा रही है। इसका उदाहरण 2015 पंचायत चुनाव में सरिया प्रखंड में देखने को मिल रहा है। प्रखंड के बरवाडीह पंचायात में जहां अपनी सास-बहू एक ही पद के लिए आमने-सामने हैं। इसमें सास सजदा खातून व बहू नसीमा खातून ने एक ही पद पंचायत समिति सदस्य के लिए नामांकन करवाया है।

दूसरी ओर नावाडीह पंचायात में भी मुखिया पद के लिए निर्वतमान पंसस सदस्या कविता देवी व उनकी गोतनी पिंकी देवी एक ही पद के लिए नामांकन करवाया है। प्रखंड के परसिया पंचायत में भी निवर्तमान मुखिया गीता देवी को टक्कर देने उनके पुत्र अशोक तुरी भी चुनावी समर में कूद पड़े हैं। इसके अलावे चिरूवा पंचायत से निर्वतमान मुखिया रफीक अंसारी अपनी बहू को मुखिया पद का चुनाव लड़वा रहे हैं। वहीं स्वयं वे जिला परिशद उम्मीदवार व वार्ड संख्या 3 के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं। जहां उनका मुकाबला वार्ड पद के लिए उनके सगे भाई सुलेमान अंसारी से है। इसी पंचायत की मुखिया प्रत्याशी चमेली देवी ने एक साथ तीन पदों क्रमशः मुखिया, पंसस व वार्ड के लिए अपने भाग्य आजमाने में लगी है।