नवजोत सिंह सिद्धू की ‘आवाज-ए-पंजाब’

awaj-e-punjabपंजाब की राजनीति में एक नये राजनीतिक दल के गठन की सुगबुगाहट शुरू हुई है। पूर्व हॉकी खिलाड़ी परगट सिंह के साथ मिलकर नवजोत सिंह सिद्धू ने ‘आवाज-ए-पंजाब’ नाम से एक नया राजनीतिक फ्रंट बनाने की कवायद शुरू कर दी है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सिद्धू पंजाब में नयी राजनीतिक पार्टी बनाने जा रहे हैं। आवाज-ए-पंजाब नामक इस पार्टी के गठन की औपचारिक सूचना दो चार दिन में की जायेगी।

सिद्धू इससे पहले अमृतसर लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं। पिछले कुछ समय से सिद्धू की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ रिश्तों में खटास आ गयी थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में जब अमृतसर सीट से सिद्धू की जगह अरुण जेटली को टिकट दिया गया तो इन रिश्तों की खटास बढ़ी। भाजपा ने सिद्धू को राज्यसभा सदस्यता देकर संतुष्ट करने का प्रयास किया था। सिद्धू ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा से दूरी बनाने के बाद सिद्धू के आम आदमी पार्टी अथवा कांग्रेस पार्टी से जुड़ने की चर्चाएं भी थीं।
इस फ्रंट का बड़ा पोस्टर फेसबुक पर सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने शेयर किया है। नवजोत कौर पंजाब विधानसभा में बीजेपी विधायक हैं। शुक्रवार को शेयर किये गये इस पोस्टर में सिद्धू को पूर्व हॉकी खिलाड़ी परगट सिंह और लुधियाना से निर्दलीय विधायक सिमरजीत सिंह बैंस के साथ दिखाया गया है। पूर्व हॉकी खिलाड़ी परगट सिंह ने भी फेसबुक पर इस पोस्टर को शेयर किया है। परगट का कहना है कि अभी हमने एक राजनीतिक मोर्चा बनाया है। राजनीतिक पार्टी बनाने पर अभी सोचा नहीं हैं।

पंजाब में अगले साल विधान सभा चुनाव होने हैं। राज्य में शिरोमणी अकाली दल और बीजेपी गठबंधन की सरकार है। कांग्रेस मुख्य विपक्षी पार्टी है। लोकसभा चुनाव में पहली बार पंजाब से अपना खाता खोलने वाली आम आदमी पार्टी तीसरे विकल्प के लिए खुद को पेश कर रही है।